--Ctet, ctet result 2023, ctet. nic. In, ctet admit card, ctet admit card 2024, ctet result, ctet 2023, ctet exam date 2023, ctet 2022, ctet result 2024, ctet admit card 2023, ctet result 2022, ctet syllabus, ctet nic in, ctet admit card 2021, ctet full form, ctet .nic.in, ctet syllabus 2022, ctet mock test, ctet official website, ctet syllabus 2023, ctet exam date, ctet answer key, ctet previous year question paper, ctet answer key 2024, ctet application form, ctet online form, ctet notification 2023, ctet last date, ctet solved question paper last 5 years pdf, ctet mock test online free, ctet answer key ctet nic, ctet admit card download, ctet eligibility, ctet syllabus in hindi, ctet 2023 answer key, ctet previous year paper, ctet certificate download, ctet mock test free online,
--
Ctet, ctet result 2023, ctet. nic. In, ctet admit card, ctet admit card 2024, ctet result, ctet 2023, ctet exam date 2023, ctet 2022, ctet result 2024, ctet admit card 2023, ctet result 2022, ctet syllabus, ctet nic in, ctet admit card 2021, ctet full form, ctet .nic.in, ctet syllabus 2022, ctet mock test, ctet official website, ctet syllabus 2023, ctet exam date, ctet answer key, ctet previous year question paper, ctet answer key 2024, ctet application form, ctet online form, ctet notification 2023, ctet last date, ctet solved question paper last 5 years pdf, ctet mock test online free, ctet answer key ctet nic, ctet admit card download, ctet eligibility, ctet syllabus in hindi, ctet 2023 answer key, ctet previous year paper, ctet certificate download, ctet mock test free online,
CTET paper 1 Shift 1 (28/12/2022)
![]() |
#4 |
Q.1) Which period marks the transition from childhood to adulthood ?
(1) Early childhood
(2) Middle childhood
(3) Preoperational period
(4) Adolescence
Ans = (4) Adolescence
(1) Early childhood
(2) Middle childhood
(3) Preoperational period
(4) Adolescence
Ans = (4) Adolescence
Q.1) बचपन से वयस्कता के परिवर्तनकाल का समय कौन-सा है ?
(1) प्रारंभिक बाल्यावस्था
(2) माध्यमिक बाल्यावस्था
(3) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
(4) किशोरावस्था
Ans = (4) किशोरावस्था
(1) प्रारंभिक बाल्यावस्था
(2) माध्यमिक बाल्यावस्था
(3) पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
(4) किशोरावस्था
Ans = (4) किशोरावस्था
Q.2) Which of the following would require use of gross motor skills ?
(1) Painting on a paper using brush
(2) Cutting and pasting bits of paper
(3) Threading the needle
(4) Walking and running
Ans = (4) Walking and running
Q.2) निम्न में से किसके लिए स्थूल गामक कौशल के उपयोग की आवश्यकता होगी ?
(1) ब्रश से पेपर पर पेंटिंग करना
(2) पेपर के टुकड़े काटना और चिपकाना
(3) सुई में धागा डालना
(4) चलना और दौड़ना
Ans = (4) चलना और दौड़ना
Q.3) The first primary agent of socialization is
(1) family
(2) school
(3) friends
(4) media
Ans = (1) family
Q.3) सामाजीकरण की प्रथम संस्था है
(1) परिवार
(2) स्कूल
(3) दोस्त
(4) मीडिया
Ans = (1) परिवार
Q.4) The belief that physical objects such as dolls, cars, etc have life-like qualities is called-
(1) animistic thinking
(2) hierarchical thinking
(3) centration
(4) categorization
Ans = (1) animistic thinking
Q.4) यह मान्यता कि भौतिक वस्तुएँ जैसे गुड़िया, कार में सजीव गुण होते हैं क्या कहलाती है ?
(1) जीववादी सोच
(2) पदानुक्रमित सोच
(3) केन्द्रीकरण
(4) वर्गीकरण
Ans = (1) जीववादी सोच
Q.5) Assertion (A) : Four-year-old Riya cannot take into consideration the height and width of the two beakers at the same time while pouring the same amount of water into tall and wide beakers.
Reason (R) : Riya is at Preoperational stage of cognitive development as per Jean Piaget. Choose the correct option.
(1) Both (A) and (R) are true and (R) is the correct explanation of (A).
(2) Both (A) and (R) are true but (R) is not the correct explanation of (A).
(3) (A) is true but (R) is false.
(4) Both (A) and (R) are false.
Ans = (1) Both (A) and (R) are true and (R) is the correct explanation of (A).
Q.5) अभिकथन (A) : चार वर्षीय रिया लम्बे और चौड़े दो बर्तन में एक ही समय में समान मात्रा में पानी डालते समय बर्तनों की ऊँचाई और चौड़ाई को एक ही समय में ध्यान में नहीं रख पाती है।
कारण (R) : जीन पियाज़े के अनुसार रिया संज्ञानात्मक विकास के पूर्व-संक्रियात्मक चरण में है। सही विकल्प चुनें।
(1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है।
(2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
(3) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
(4) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
Ans = (1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है।
Q.6) Giving cues and offering support to children as and when required is an example of
(1) Scaffolding
(2) Reinforcement
(3) Conditioning
(4) Cognitive conflict
Ans = (1) Scaffolding
Q.6) संकेतों व अन्य तरीकों द्वारा बच्चों को जरूरत पड़ने पर मदद करना किसका उदाहरण है ?
(1) पाड़
(2) पुनर्बलन
(3) अनुबंधन
(4) संज्ञानात्मक द्वंद्व
Ans = (1) पाड़
Q.7) The application of Vygotsky's theory to children's education proposes
(1) collaborative learning
(2) operant learning
(3) rote learning
(4) passive learning
Ans = (1) collaborative learning
Q.7) बच्चों की शिक्षा के लिए वायगोत्स्की के सिद्धान्त का अनुप्रयोग प्रस्तावित करता है
(1) सहयोगात्मक अधिगम
(2) क्रियाप्रसूत अधिगम
(3) रटन्त अधिगम
(4) निष्क्रिय अधिगम
Ans = (1) सहयोगात्मक अधिगम
Q.8) In Kohlberg's of moral development the individual strives to maintain the expectations of others rather than focus on the consequences of one's actions.
(1) Preoperational level
(2) Pre-conventional level
(3) Conventional level
(4) Post-conventional level
Ans = (3) Conventional level
Q.8) कोहलबर्ग के नैतिक विकास के किस चरण में व्यक्ति अपने व्यवहार के परिणाम के बजाए दूसरों की अपेक्षानुसार कार्य करता है ?
(1) पूर्व-संक्रियात्मक चरण
(2) पूर्व-परंपरागत चरण
(3) परंपरागत चरण
(4) पश्च-परंपरागत चरण
Ans = (3) परंपरागत चरण
Q.9) A progressive classroom is
(1) Examination-centric
(2) Textbook-centric
(3) Teacher-centric
(4) Learner-centric
Ans = (4) Learner-centric
Q.9) एक प्रगतिशील कक्षा
(1) परीक्षा-केन्द्रित होती है
(2) पाठ्यपुस्तक-केन्द्रित होती है
(3) शिक्षक-केन्द्रित होती है।
(4) विद्यार्थी केन्द्रित होती है
Ans = (4) Learner-centric
Q.10) Renu is a counsellor at a school. Which intelligence should she have to be an effective counsellor as per Howard Gardner's theory?
(1) Linguistic
(2) Spatial
(3) Interpersonal
(4) Intrapersonal
Ans = (3) Interpersonal
Q.10) रेनू एक विद्यालय में परामर्शदाता है । हावर्ड गार्डनर के सिद्धान्त के अनुसार प्रभावी परामर्शदाता के रूप में उसके पास कौन सी बुद्धि होनी चाहिए ?
(1) भाषाई
(2) स्थानिक
(3) पारस्परिक (अंतर्वैयक्तिक)
(4) अंतः वैयक्तिक
Ans = (3) पारस्परिक (अंतर्वैयक्तिक)
Q.11) According to NEP 2020, which language should a teacher use for interacting with primary school children during the teaching-learning process?
(1) Only the regional language
(2) Only Hindi language
(3) Only English language
(4) Mother tongue of the children
Ans = (4) Mother tongue of the children
Q.11) राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार, एक शिक्षक को शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया के दौरान प्राइमरी स्कूल के बच्चों से संप्रेषण के लिए किस भाषा का प्रयोग करना चाहिए ?
(1) केवल क्षेत्रीय भाषा का
(2) केवल हिंदी भाषा का
(3) केवल अंग्रेजी भाषा का
(4) बच्चों की मातृ भाषा का
Ans = (4) बच्चों की मातृ भाषा का
Q.12) Five-year-old Vaishali told her mother. "Mother, I want a football like Amit." Responding to Vaishali, her mother said, "Only boys play with football, I will bring a small cute doll for you." The mother's response illustrates
(1) Gender Role Flexibility
(2) Gender Equity
(3) Gender Stereotyping
(4) Gender Relevance
Ans = (3) Gender Stereotyping
Q.12) पाँच साल की वैशाली ने अपनी माँ से कहा । "माँ, मुझे अमित की तरह फुटबाल चाहिए।" वैशाली को जवाब देते हुए उसकी माँ ने कहा, "फुटबाल से तो केवल लड़के खेलते हैं, मैं तुम्हारे लिए एक छोटी सी प्यारी गुड़िया लाऊँगी।" माँ का जवाब क्या दिखाता है ?
(1) जेंडर भूमिका में लचीलापन
(2) लिंग समता
(3) लिंग रूढ़िबद्धता
(4) लिंग प्रासंगिकता
Ans = (3) लिंग रूढ़िबद्धता
Q.13) Labelling of children and placing them in categories
(1) enhances and facilitates meaningful learning.
(2) creates a sense of helplessness and inferiority amongst a group of children.
(3) is a positive strategy to manage the leaming needs of all children.
(4) does not have any impact on the self-esteem and performance of children.
Ans = (2) creates a sense of helplessness and inferiority amongst a group of children.
Q.13) बच्चों का नामीकरण व उन्हें वर्गो में बाँटन
(1) अर्थपूर्ण सीखने को बढ़ावा देगा व सुसाधित करेगा ।
(2) बच्चों के समूह में हीनता और सीखने की लाचारी को जन्म देगा।
(3) सभी बच्चों के अधिगम की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक सकारात्मक रणनीति है।
(4) बच्चों के आत्म-सम्मान और प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं डालेगा।
Ans = (2) बच्चों के समूह में हीनता और सीखने की लाचारी को जन्म देगा।
Q.14) Continuous and comprehensive evaluation means
(1) comparing the students with each other
(2) assessment covering all aspects of school activities related to child's overall development
(3) evaluation of child's performance on the basis of scholastic activities only
(4) evaluation of the children at the end of the year to determine promotion to the next class
Ans = (2) assessment covering all aspects of school activities related to child's overall development
Q.14) सतत व समग्र मूल्यांकन के क्या मायने हैं ?
(1) विद्यार्थियों की एक-दूसरे से तुलना करना
(2) बच्चे के व्यापक विकास से जुड़ी सभी स्कूली गतिविधियों के आकलन के सभी पहलुओं को शामिल करना
(3) केवल शैक्षिक गतिविधियों के आधार पर बच्चों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करना
(4) साल के अंत में बच्चों का मूल्यांकन करना उनकी अगली कक्षा में पदोन्नति का निर्णय लेने के लिए मूल्यांकन
Ans = (2) बच्चे के व्यापक विकास से जुड़ी सभी स्कूली गतिविधियों के आकलन के सभी पहलुओं को शामिल करना
Q.15) Effective teachers often use probing questions during the course of teaching-learning processes in the classroom. This would enable the teacher to undertake
(1) Summative assessment
(2) Formative assessment
(3) Standardized assessment
(4) Norm-referenced assessment
Ans = (2) Formative assessment
Q.15) प्रभावी शिक्षक कक्षा में शिक्षण-अधिगम की प्रक्रिया में अकसर जाँच करने वाले प्रश्नों का प्रयोग करते हैं । इससे शिक्षक को किस प्रकार का मूल्यांकन करने में मदद मिलेगी ?
(1) योगात्मक मूल्यांकन
(2) रचनात्मक मूल्यांकन
(3) मानकीकृत मूल्यांकन
(4) मानक-संदर्भित मूल्यांकन
Ans = (2) रचनात्मक मूल्यांकन
Q.16) Role of teacher in an inclusive classroom is to
(1) address and respond to the diverse needs of all children
(2) give attention to some special students ony
(3) identify and segregate children based on their academic abilities
(4) refer special needs children to a specialist and ensure that they are taught in a separate section
Ans = (1) address and respond to the diverse needs of all children
Q.16) एक समावेशी कक्षा में शिक्षिका की क्या भूमिका है ?
(1) बच्चों की विविध जरूरतों का पता लगाना व उनका ख्याल रखना
(2) केवल कुछ खास विद्यार्थियों पर ध्यान देना
(3) बच्चों को उनकी अकादमिक क्षमता के आधार पर पहचानना व उनका पृथक्करण करना
(4) खास जरूरतों वाले बच्चों को विशेषज्ञ के पास भेजना व सुनिश्चित करना कि उन्हें अलग संकाय में पढ़ाया जाए
Ans = (1) बच्चों की विविध जरूरतों का पता लगाना व उनका ख्याल रखना
Q.17) What should a teacher keep in mind while teaching a diverse group of learners ?
(i) Acknowledge and respect every student
(ii) Ignore cultural differences
(iii) Maintain consistent communication
(iv) Give indirect instructions
(v) Give students autonomy and flexibility
(1) (i) (ii) (iii)
(2) (ii) (iii) (iv)
(3) (i) (iii) (v)
(4) (iii) (iv) (v)
Ans = (3) (i) (iii) (v)
Q.17) विविध समूह चाहिए ? के विद्यार्थियों के शिक्षण के दौरान एक शिक्षिका को क्या ध्यान में रखना
(i) हर विद्यार्थी को स्वीकारना व सम्मान देना
(ii) सांस्कृतिक विभिन्नताओं को अनदेखा करना
(iii) सुसंगत संप्रेषण बनाए रखना
(iv) अप्रत्यक्ष निर्देश देना
(v) विद्यार्थियों को स्वायत्तता व लचीलापन देना
(1) (i) (ii) (iii)
(2) (ii) (iii) (iv)
(3) (i) (iii) (v)
(4) (iii) (iv) (v)
Ans = (3) (i) (iii) (v)
Q.18) To cater to the specific needs of child with visual disability, the teacher should
(1) focus on a variety of visual presentations
(2) use a variety of tactile manipulative and materials
(3) show a lot of silent films
(4) give a lot of structured worksheets with pictures
Ans = (2) use a variety of tactile manipulative and materials
Q.18) एक विद्यार्थी जिसे दृष्टिबाधिता है, की विशिष्ट जरूरतों के लिए एक शिक्षक को
(1) विविध तरह के दृश्यिक प्रस्तुतीकरण पर ध्यान देना चाहिए
(2) कई प्रकार की स्पर्शनीय और हस्तकौशल सामग्री का उपयोग करना चाहिए
(3) बहुत सी मूक फिल्में दिखानी चाहिए
(4) बहुत सी संरचित वर्कशीट जिसमें चित्र हो देनी चाहिए
Ans = (2) कई प्रकार की स्पर्शनीय और हस्तकौशल सामग्री का उपयोग करना चाहिए
Q.19) Difficulties in social interaction and verbal communication is a typical characteristics of
(1) Autism
(2) Attention Deficit Hyperactivity Disorder
(3) Dyslexia
(4) Dyscalculia
Ans = (1) Autism
Q.19) सामाजिक अंतःक्रिया और मौखिक संप्रेषण में चुनौती किसका विशिष्ट अभिलक्षण है ?
(1) स्वलीनता
(2) अवधान न्यूनता अतिक्रियाशीलता विकार
(3) पठनवैकल्य
(4) गुणजवैकल्य
Ans = (1) स्वलीनता
Q.20) The teacher gives clays of different colours to the children and asks them to make whatever comes to their mind from that clay. Through this, she wants to promote ………………… in children.
(1) Creativity
(2) Rote memorisation
(3) Non-cooperation
(4) Indiscipline
Ans = (1) Creativity
Q.20) शिक्षक बच्चों को विभिन्न रंगों वाली चिकनी मिट्टी देकर कहती है कि उनके मन में जो आता है, वह बनाएँ। इसके माध्यम से, वह बच्चों में को बढ़ावा देना चाहती है।
(1) सृजनात्मकता
(2) रटना
(3) असहयोग
(4) अनुशासनहीनता
Ans = (1) सृजनात्मकता
Q.21) The early primary years of childhood should focus on the development of
(i) physical skills
(ii) social skills
(iii) cognitive capabilities
(iv) emotional skills
(v) abstract reasoning
(1) (i) (ii)
(2) (i) (iii)
(3) (i) (ii) (iii) (iv)
(4) (i) (ii) (iii) (iv) (v)
Ans = (3) (i) (ii) (iii) (iv)
Q.21) बचपन के प्रारंभिक सालों में किसके विकास पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए ?
(i) शारीरिक कौशल
(ii) सामाजिक कौशल
(iii) संज्ञानात्मक क्षमता
(iv) संवेगात्मक कौशल
(v) अमूर्त तर्क
(1) (i) (ii)
(2) (i) (iii)
(3) (i) (ii) (iii) (iv)
(4) (i) (ii) (iii) (iv) (v)
Ans = (3) (i) (ii) (iii) (iv)
Q.22) In a constructivist classroom, meaningful learning
(1) refers to the storage and retrieval of information.
(2) is the process of discovery through exploration and interaction.
(3) occurs through the use of rewards and punishment.
(4) takes place through repeated practice and drill.
Ans = (2) is the process of discovery through exploration and interaction.
Q.22) रचनावादी कक्षा में, अर्थपूर्ण सीखना
(1) जानकारी के भंडारण व उपयोजन से होता है।
(2) अन्वेषण व अंतःक्रिया के द्वारा खोज की प्रक्रिया है।
(3) इनाम व सज़ा के प्रयोग से होता है।
(4) बारंबार वेधन तथा अभ्यास से होता है।
Ans = (2) अन्वेषण व अंतःक्रिया के द्वारा खोज की प्रक्रिया है।
Q.23) A teacher begins to works together, by giving cues and prompts, with a student who is unable to understand a concept. This process is referred to as
(1) scaffolding
(2) teacher-centered pedagogy
(3) maintainance rehearsal
(4) direct instruction
Ans = (1) scaffolding
Q.23) एक शिक्षिका एक बच्ची, जो एक अवधारणा को समझने में असमर्थ है, के साथ मिलकर काम करती है उसे इशारे देते हुए। यह प्रक्रिया क्या कहलाती है ?
(1) पाड़
(2) शिक्षक-केन्द्रित शिक्षाशास्त्र
(3) अनुरक्षण पूर्वाभ्यास
(4) प्रत्यक्ष निर्देश
Ans = (1) पाड़
Q.24) Assertion (A) : A teacher tries to include examples from the immediate environment of children to make the classes interactive.
Reason (R) : Socio-cultural context plays an important role in learning.
Choose the correct option.
(1) Both (A) and (R) are true and (R) is the correct explanation of (A).
(2) Both (A) and (R) are true but (R) is not the correct explanation of (A).
(3) (A) is true but (R) is false.
(4) Both (A) and (R) are false.
Ans = (1) Both (A) and (R) are true and (R) is the correct explanation of (A)
Q.24) अभिकथन (A) : एक शिक्षिका कक्षा को संवादात्मक बनाने के लिए बच्चों के आसपास के पर्यावरण से उदाहरण शामिल करती है।
तर्क (R) : सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भ की सीखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका है। सही विकल्प चुनें ।
(1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है।
(2) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (R), (A) की सही व्याख्या नहीं है।
(3) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
(4) (A) और (R) दोनों गलत हैं ।
Ans = (1) (A) और (R) दोनों सही हैं और (R), (A) की सही व्याख्या करता है।
Q.25) What will pose as a hindrance to a child in solving a problem ?
(1) Identifying the problem correctly
(2) Defining the problem clearly
(3) Thinking of similar problems that one has solved
(4) Remaining fixed at using objects in a conventional manner
Ans = (4) Remaining fixed at using objects in a conventional manner
Q.25) निम्न में से क्या बच्चे के समस्या समाधान में बाधा उत्पन्न करेगा ?
(1) समस्या को सही से पहचानना
(2) समस्या को स्पष्टता से परिभाषित करना
(3) पहले सुलझाई गई मिलती-जुलती समस्याओं के बारे में सोचना
(4) वस्तुओं के इस्तेमाल के पारम्परिक तरीके पर स्थिर रहना
Ans = (4) वस्तुओं के इस्तेमाल के पारम्परिक तरीके पर स्थिर रहना