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भाग - 1
बाल विकास व शिक्षाशास्त्र
निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों (प्र. संख्या 1 से 30) के उत्तर देने के लिए सही सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए ।
1. महारत उन्मुख शिक्षार्थी आमतौर पर सफलता का श्रेय ................ को देते हैं और असफलता को ..............
(1) योग्यता और अच्छी किस्मत; कार्य कठिनाई
(2) योग्यता और कोशिश; खराब किस्मत
(3) योग्यता और अच्छी किस्मत; निम्न योग्यता
(4) योग्यता और कोशिश; अपर्याप्त कोशिश
2. निम्नलिखित में से कौन सा कथन विकास के 'समीप दूराभिमुख' सिद्धांत का प्रतिनिधित्व करता है?
(1) विकास बहु-दिशात्मक और बहु-आयामी होता है।
(2) अलग-अलग संस्कृतियों में रहने वाले हमशक्ल जुड़वां अलग-अलग दरों से विकसित हो सकते हैं।
(3) मोतियों को धागे में पिरोने से पहले बच्चे गेंद को पकड़ने की क्षमता विकसित करते हैं।
(4) बच्चों में खड़े होने से पहले बैठने की क्षमता का विकास होता है।
3. वायगोत्स्की के अनुसार बच्चे स्वयं से बात करते हैं :
(1) विचार और आत्म-नियमन में सहायता के लिए।
(2) आत्म-सदृढ़ीकरण प्रदान करने के लिए जब वयस्क उन्हें अनदेखा कर रहे हों।
(3) क्योंकि वे आत्मकेंद्रित होते हैं।
(4) क्योंकि उनकी सोच अतार्किक है।
4. सामाजिक संचार में चुनौतियाँ किसमें स्पष्ट होती हैं?
(1) ध्यान न्यूनता अतिक्रियाशीलता विकार में
(2) मस्तिष्क पक्षाघात में
(3) स्वलीन क्रम विकार में
(4) अधिगमात्मक विकलांगता में
5. वायगोत्स्की के सीखने और विकास के सिद्धांत के अनुसार, निम्नलिखित में से कौन सा आलम्बन का उदाहरण है?
(1) किसी कार्य को छोटे चरणों में तोड़ना और आवश्यकतानुसार सहायता प्रदान करना।
(2) अभिप्रेरणा के रूप में एक छात्र को उनके काम के लिए एक श्रेणी प्रदान करना।
(3) एक छात्र को पढ़ने का कार्य देना और उन्हें स्वतंत्र रूप से सवालों के जवाब देने के लिए कहना।
(4) एक छात्र को एक कौशल का प्रदर्शन करना और फिर उन्हें अपने दम पर इसमें महारत हासिल करना।
6. लेखन वैकल्य की विशेषता है :
(1) विलंबित गतिक कौशल
(2) लिखित कार्य में चुनौती
(3) पढ़ने के प्रवाह में कमी
(4) दोहरावदार व्यवहार
7. अच्छे समस्या समाधानकर्ता बनने में विद्यार्थियों की सहायता करने के लिए, एक शिक्षक को निम्नलिखित में से किस प्रक्रिया पर बल देना चाहिए ?
(1) ऐसी जानकारी पर ध्यान देना जो पहले से मौजूद विश्वासों और पूर्वाग्रहों की पुष्टि करें।
(2) समस्याओं को एक विशिष्ट निर्धारित तरीके से हल करना।
(3) बड़ी और जटिल समस्याओं को छोटी प्रबंधनीय समस्याओं में विभाजित करना।
(4) समस्या से संबंधित जानकारी के केवल एक ही पहलू पर ध्यान केंद्रित करना।
8. अभिकथन (A) : एक समावेशी कक्षा में छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों को बहुसंवेदी सामग्री का उपयोग करना चाहिए।
कारण (R) : समावेशी कक्षाओं को पाठ्यचर्या सामग्री के मानकीकरण के साथ-साथ मूल्यांकन रणनीतियों के मानकीकरण को अपनाना चाहिए।
सही विकल्प चुनें :
(1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
(2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
9. रचनावादी दृष्टिकोण से :
(1) व्यक्ति पर्यावरणीय घटनाओं से निष्क्रिय रूप से प्रभावित होते हैं।
(2) व्यक्तियों को नए व्यवहार सीखने के लिए अनुकूलित किया जाता है।
(3) सीखना वर्तमान समझ का विस्तार और परिवर्तन है।
(4) सीखना बस हमारे दिमाग की कोरी स्लेट पर संघों को लिखना है।
10. अभिकथन (A) : प्रभावी शिक्षक खुद को शिक्षार्थियों के दैनिक जीवन और उनकी सामाजिक-सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से परिचित कराते हैं।
कारण (R) : सीखना एक सामाजिक संदर्भ में होता है।
सही विकल्प चुनें :
(1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
(2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
11. अर्थपूर्ण अधिगम मुख्य रूप से किसके बारे में नहीं है?
(1) जानकारी को रटना
(2) अवधारणाओं को समझना
(3) ज्ञान का निर्माण
(4) कौशलों का विकास
12. अभिकथन (A) : शिक्षिका को अपनी कक्षा के लड़कों को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए व लड़कियों को कला अलंकरण के कार्य देने चाहिए।
कारण (R) : बच्चे मुख्य रूप से अंतर्निहित जैविक भिन्नताओं के कारण जेंडर भूमिकाएं ग्रहण करते हैं।
सही विकल्प चुनें :
(1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
(2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
13. गतिसंवेदी शिक्षार्थी ................. के माध्यम से सीखना पसंद करते हैं।
(1) देखने
(2) छूने
(3) करने और चलने-फिरने
(4) सुनने
14. हॉवर्ड गार्डनर के अनुसार एक वैज्ञानिक ............... बुद्धि का उच्च प्रदर्शन करेगा जबकि एक मूर्तिकार में ................ बुद्धि की उच्च बुद्धिमत्ता होगी।
(1) प्रकृतिवादी; स्थानिक
(2) ट्रांसडक्टिव; स्थानिक
(3) तार्किक-गणितीय; गतिसंवेदी
(4) स्थानिक; गतिसंवेदी
15. समावेशन को बढ़ावा देने के लिए क्या आवश्यक है ?
(i) लचीला पाठ्यक्रम
(ii) सहयोगात्मक अधिगम
(iii) पृथकरण और नामीकरण
(iv) गम्य इमारतें
(1) (ii) (iii) (iv)
(2) (i) (ii) (iii) (iv)
(3) (i) (ii) (iii)
(4) (i) (ii) (iv)
16. बच्चे जब ............ अनुभव करते हैं तो बेहतर रूप से सीखते हैं।
(1) गतिविधि के दौरान निम्न स्तर की सतर्कता
(2) सीखने के लिए मध्यम स्तर का उत्साह
(3) प्रदर्शन करने के लिए उच्च स्तर पर चिंता
(4) अधिगम विवशता
17. अभिकथन (A) : 5-6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को 'ठीक से' और 'रेखाओं के भीतर' लिखने के लिए दबाव नहीं डालना चाहिए।
कारण (R) : बच्चे 5-6 साल के बाद गतिक कौशल का बेहतर नियंत्रण प्राप्त करते हैं।
सही विकल्प चुनें :
(1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
(2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
18. बच्चे अक्सर अपने आस-पास की घटनाओं की अपनी व्याख्या लेकर आते हैं। बारिश क्यों होती है, यह पूछे जाने पर सिया कहती है- "भगवान अपने कंधों पर पानी की बाल्टियां ढ़ो-ढ़ोकर थक चुके थे।" ऐसी व्याख्याएं-
(1) चित्रित करती हैं कि बच्चों का एक आत्मकेंद्रित दृष्टिकोण है और वे दूसरे के दृष्टिकोण पर विचार नहीं कर सकते।
(2) स्पष्ट करती हैं कि बच्चे तर्क करने में सक्षम नहीं हैं।
(3) साबित करती हैं कि बच्चों की सोच वयस्कों की तुलना में 'मात्रात्मक' रूप से बहुत कम है।
(4) संकेत देती हैं कि बच्चों में अपने सांस्कृतिक परिवेश के अनुकूल 'सहज' समझ होती है जिससे वे घटनाओं को समझने की कोशिश करते हैं।
19. पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास का किस प्रकार वर्णन किया है?
(1) एक सतत निरंतरता के रूप में
(2) चार अतिव्यापी संस्कृति विशिष्ट चरण में
(3) चार गुणात्मक रूप से भिन्न चरण में
(4) तीन प्रगतिशील स्तर में
20. विद्यालय में खेलने के समय, ऋषभ, एक 7 वर्षीय लड़के ने खेलने के लिए एक गुड़िया उठाई। उसके कुछ साथियों ने उसकी इस पसंद के खिलौने के लिए उसका मज़ाक उड़ाया। एक शिक्षक जो अपने विद्यार्थियों में लैंगिक भूमिका के सन्दर्भ में लचीलापन विकसित करना चाहता है, को इस स्थिति में निम्नलिखित में से कौन-सी प्रतिक्रिया देनी चाहिए ?
(1) ऋषभ से बात करनी चाहिए कि गुड़िया लड़कियों के लिए उपयुक्त हैं और लड़कों को गुड़िया के साथ नहीं खेलना चाहिए।
(2) ऋषभ से कहना चाहिए कि वह किसी और खिलौने के साथ खेले क्योंकि उसके दोस्तों को यह मंजूर नहीं है कि वह गुड़िया के साथ खेले।
(3) ऋषभ को गुड़िया के साथ खेलने देना चाहिए और दूसरे बच्चों को कहना चाहिए कि वे भी अपनी पसंद का कोई खिलौना चुन सकते हैं।
(4) बिना कुछ कहे गुड़िया को हटा देना चाहिए और ऋषभ को खेलने के लिए कार दे देनी चाहिए।
21. विकास के संदर्भ में, एक समय सीमा जिसमें एक व्यक्ति विशिष्ट उत्प्रेरणाओं के प्रति परिवर्धित संवेदनशीलता रखता है जिससे कि वह कुशल तरीके से कार्य करने के लिए विशेष कौशल विकसित कर सके, वह विकास की ............ कहलाई जाती है।
(1) प्रोत्साहन अवधि
(2) उत्प्रेरक अवधि
(3) चुनौतीपूर्ण अवधि
(4) कूटलेखन/एन्कोडिंग अवधि
22. शिक्षकों को ध्यान न्यूनता अतिक्रियाशीलता विकार से जूझ रहे छात्रों की आवश्यकताओं का ध्यान रखते समय .............. से बचना चाहिए।
(1) विकर्षण और शोर करने
(2) पाठ्यक्रम सामग्री और निर्देशों में लचीलेपन
(3) कार्य को छोटे आसानी से प्रबंधनीय भागों में तोड़ने
(4) बहु-संवेदी सामग्री का उपयोग करने
23. लॉरेंस कोहलबर्ग ने तर्क दिया है कि -
(1) बच्चों में नैतिक विकास निरंतर रूप से होता है।
(2) बच्चों के नैतिक तर्क में सांस्कृतिक अंतर होते हैं।
(3) नैतिक विकास क्रमिक चरणों में होता है।
(4) बच्चों के नैतिक तर्क में लिंग भेद होते हैं।
24. कोहलबर्ग के नैतिक विकास के किस चरण में व्यक्ति का नैतिक व्यवहार मुख्य रूप से इस मानसिकता पर निर्भर करता है कि "लोग मेरे बारे में क्या सोचते हैं"?
(1) उत्तर-पारंपरिक
(2) गैर-पारंपरिक
(3) पूर्व-पारंपरिक
(4) पारंपरिक
25. जीन पियाजे के अनुसार एक बच्चा जो सरल गणितीय उत्क्रमण जैसे 4+5=9 तो 9-5=4 के पीछे के तर्क को समझने में असमर्थ है, इसका कारण है :
(1) जीववादी सोच
(2) अपरिवर्तनीयता
(3) आत्मकेन्द्रियता
(4) अवधारणात्मक केंद्रीकरण
26. अभिकथन (A) : शिक्षकों को छात्रों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए और अधिगम की प्राथमिक जिम्मेदारी उन्हीं पर डालनी चाहिए।
कारण (R) : अधिगम एक लोकतांत्रिक वातावरण के बजाय एक एकाधिकारवादी वातावरण में प्रभावी ढंग से होता है।
सही विकल्प चुनें :
(1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
(2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
27. अभिकथन (A) : शिक्षकों द्वारा प्रदान किया गया आलम्बन बच्चों की सीखने की प्रक्रिया में बाधा डालता है।
कारण (R) : लेव वायगोत्स्की ने प्रस्तावित किया कि बच्चे स्वतंत्र रूप से पर्यावरण पर कार्य करके और उसमें हेरफेर करके सीखते हैं।
सही विकल्प चुनें :
(1) (A) सही है लेकिन (R) गलत है।
(2) (A) और (R) दोनों गलत हैं।
(3) (A) और (R) दोनों सही हैं और (A) की (R) सही व्याख्या करता है।
(4) (A) और (R) दोनों सही हैं लेकिन (A) की (R) सही व्याख्या नहीं करता है।
28. निम्न में से कौन सा बाहरी अभिप्रेरणा का सही वर्णन करता है?
(1) अभिप्रेरणा जो वातावरणीय परिणामों से आती है।
(2) अभिप्रेरणा जो व्यक्तिगत संतुष्टि की भावना से आती है।
(3) अभिप्रेरणा जो कार्य के व्यक्तिगत आनंद से आती है।
(4) अभिप्रेरणा जो आंतरिक कारकों से आती है।
29. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत के संवेदी चालक अवस्था के दो महत्वपूर्ण संज्ञानात्मक विकास मील के पत्थर हैं :
(1) जीववाद और परिवर्तन
(2) वर्गीकरण और क्रमबद्धता
(3) वस्तु स्थायित्व और स्थगित अनुसरण
(4) प्रतिवर्ती चिंतन और परिकल्पित-निगमनात्मक तर्क
30. बच्चे -
(1) अनियंत्रित पैदा होते हैं और उन्हें सामाजिक होने की आवश्यकता होती है।
(2) इस दुनिया में आनुवंशिक कोड के साथ आते हैं जो उनकी नियति तय करते हैं।
(3) उस सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ से बहुत प्रभावित होते हैं जिसमें वे बड़े होते हैं।
(4) इस संसार में 'खाली स्लेट' या 'कोरी पट्टी' के रूप में आते हैं।
PART II / भाग - ।।
MATHEMATICS / गणित
निर्देश : निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही/सबसे उपयुक्त विकल्प चुनिए।
31. 9 kg में से 7 kg 7 g को घटाने पर क्या परिणाम प्राप्त होता है?
(1) 1.93 kg
(2) 1.093 kg
(3) 1.3 kg
(4) 1.993 kg
32. कक्षा III में 150 बच्चों से उनके पसंदीदा एक फल के बारे में पूछा गया और 5 पसंदीदा फलों के परिणामों को निम्न तालिका में लिखा गया :
सही विकल्प को चुनिए :
(1) सेब और अमरूद पसंद करने वाले बच्चों की संख्या समान है।
(2) अंगूर और केलों को पसंद करने वाले बच्चों की संख्याओं का अंतर 16 है।
(3) आम और केला पसंद करने वाले बच्चों की संख्या, अमरूद पसंद करने वाले बच्चों की संख्या की दुगुनी है।
(4) 10 बच्चे, इस तालिका में दिए गए किसी भी फल को पसंद नहीं करते हैं।
33. गणित की कक्षाओं में निम्नलिखित में से कौन-सा रचनात्मक आकलन के बारे में सबसे कम उपयुक्त है?
(1) यह विद्यार्थियों की भ्रांतियों की पहचान करने में सहायता करता है
(2) यह संचयी मूल्यांकन उपलब्ध कराता है जो कि बच्चों को श्रेणीबद्ध करने में सहायता करता है
(3) निर्देशात्मक क्रियाकलापों के दौरान विद्यार्थियों की प्रगति को जाँचना
(4) विद्यार्थियों की अवधारणात्मक समझ की पहचान करना
34. एक व्यक्ति ने अपने बैंक के खाते में से किसी महीने की 4 तारीख को ₹4,560 निकाले और उसी महीने में 20 तारीख को ₹2,567 जमा करा दिए। यदि महीने के अंत में उसके खाते में ₹3,125 की धनराशि है, तो महीने के प्रारंभ में उसके खाते में कितनी धनराशि (₹ में) थी ?
(1) 5,128
(2) 5,118
(3) 4,998
(4) 5,213
36. एक त्रिभुज जिसकी सभी भुजाएं अलग-अलग लम्बाइयों की होती हैं, कहलाता है :
(1) एक विषमबाहु त्रिभुज
(2) एक समकोण त्रिभुज
(3) एक समबाहु त्रिभुज
(4) एक समद्विबाहु त्रिभुज
37.
31 से 60 तक के बीच की अभाज्य संख्याओं का योग है :
(1) 280
(2) 311
(3) 221
(4) 227
38.
201 के पूर्ववर्ती और 4781 के परवर्ती का गुणनफल है :
(1) 965560
(2) 965650
(3) 956200
(4) 956400
39. सबसे उपयुक्त संज्ञानात्मक कौशल क्या है जो विद्यार्थियों को विशेषताओं और गुणों के अनुसार आकृतियों को पहचानने और उनका समूह बनाने में मदद करता है?
(1) संरक्षण
(2) अपघटन
(3) वर्गीकरण
(4) क्रमबद्धता
40. विद्यार्थियों को भाग की समस्याएँ हल करने में कठिनाई आती है क्योंकि :
(1) भाग की समस्याओं की दैनिक जीवन में कोई उपयोगिता नहीं है
(2) भाग की समस्याओं को हल करने के लिए कोई अनौपचारिक कलन विधियां नहीं होती हैं
(3) भाग की समस्याएँ हल करने के लिए यह आवश्यक है कि विद्यार्थी जमा, घटा और गुणा करना अच्छी तरह से जान लें
(4) विद्यार्थी भाग का चिन्ह पसंद नहीं करते
41. दूसरी कक्षा के अधिकांश शिक्षार्थी चार कैंडी और तीन कैंडी जैसी दो मात्राएँ जोड़ने में सक्षम होते हैं, लेकिन जब वर्कशीट पर 4+5 करने के लिए कहा जाता है तो अधिकांश वही शिक्षार्थी ऐसा करने में असमर्थ होते हैं। राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार इसका क्या कारण है ?
(1) शिक्षार्थी वास्तविक गणित सीखने में रुचि नहीं रखते हैं
(2) शिक्षार्थी अमूर्त गणितीय प्रतीकों के उपयोग के लिए तैयार नहीं होते हैं
(3) शिक्षार्थियों को योग ठीक से नहीं सिखाया जाता है
(4) कुछ शिक्षार्थी गणितीय कौशल में कमजोर होते हैं
42. तीसरी कक्षा के एक विद्यार्थी से जब एक सौ पाँच को अंक के रूप में लिखने को कहा जाता है तो वह इसे '1005' लिखता /लिखती है। यह इंगित करता है :
(1) उसे स्थानीय मान की अवधारणा को समझने में और सहायता की आवश्यकता है
(2) वह गणित सीखने में अयोग्य है
(3) विद्यार्थी सीखने में कमज़ोर है
(4) वह शरारती है
43. भिन्नों की अवधारणा के संदर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य नहीं है?
(1) यह एक समान वस्तुओं वाले समूह के भाग को निरूपित करता है
(2) एक भिन्न का गणितीय चिन्ह (नोटेशन) एक अनुपात के रूप में निरूपित किया जा सकता है
(3) यह एक पूर्ण का वह भाग निरूपित करता है जो कि '1' से बड़ा हो
(4) एक भिन्न का गणितीय चिन्ह (नोटेशन) एक विभाजन समस्या को निरूपित करने के लिए किया जा सकता है
44. राधा सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को प्रतिदिन 3 km 725 m चलती है, जबकि मंगलवार और बृहस्पतिवार को वह प्रतिदिन 2 km 9 m चलती है। उसके द्वारा सोमवार से शुक्रवार तक चली गई कुल दूरी है :
(1) 15.355 km
(2) 15.193 km
(3) 16.975 km
(4) 16.202 km
45. जैसमीन ने कहा, "एक आयत में विपरीत भुजाओं के दो युग्म समानांतर होते हैं; एक वर्ग में भी विपरीत भुजाओं के दो युग्म समानांतर होते हैं और उसी प्रकार एक समानांतर चतुर्भुज में भी। इसलिए आयत और वर्ग दोनों ही समानांतर चतुर्भुज होंगे।"
जैसमीन, वैन हैले के सिद्धांत के ज्यामितीय चिंतन के ............. स्तर पर है।
(1) औपचारिक निगमन
(2) दृश्यीकरण
(3) विश्लेषण
(4) संबंधों की समझ
46. अंकों 5, 9, 0, 2, 8 और 6 से (बिना पुनरावर्ती के) 6 अंकों की बनाई जा सकने वाली सबसे बड़ी और सबसे छोटी संख्याओं का योग है :
(1) 1192290
(2) 1192209
(3) 1292290
(4) 1292209
47. पैटर्न 12, 14, 17, 13, 8, 14, 21,__ , __ में लुप्त दो संख्याएँ क्रमशः हैं :
(1) 14,5
(2) 13, 4
(3) 15,7
(4) 12, 3
48. चार अंकों की वह न्यूनतम संख्या, जो 6, 7 और 4 का गुणज है, निम्न है :
(1) 1006
(2) 1008
(3) 1000
(4) 1002
49. निम्न में से किस की एक निश्चित लम्बाई होती है ?
(1) एक किरण
(2) एक समतल
(3) एक रेखा
(4) एक रेखाखंड
50. गणित की कक्षा में मुक्त सिरे वाले प्रश्नों को समाकलित करने के लिए निम्नलिखित में से क्या सबसे अधिक उपयुक्त है?
(1) ये प्रश्न विद्यार्थियों में आलोचनात्मक चिंतन का विकास करते हैं
(2) इन प्रश्नों के उत्तर पुस्तक में नहीं दिए होते
(3) इन प्रश्नों को हल करने में समय अधिक लगता है
(4) इन प्रश्नों की एक-दूसरे से नकल करना आसान नहीं है
51. 'आँकड़ों का प्रबंधन' के संबंध में निम्नलिखित में से कौन-सा सही है?
(1) एक रेखा-आलेख आँकड़ों की विभिन्न श्रेणियों के बीच तुलना करने के काम आता है।
(2) एक आयत चित्र किसी एक संपूर्ण के विभिन्न भागों की तुलना करने के लिए उपयोग किया जाता है।
(3) आँकड़ों का आलेखों द्वारा प्रदर्शन समझने में बहुत आसान होता है, जब भी आँकड़ों का रूझान या तुलना दिखानी हो।
(4) एक दंड-आलेख ऐसे आँकड़ें प्रस्तुत करता है, जो समय के साथ-साथ लगातार बदलते रहते हैं।
52. 8 m लम्बे, 70 cm चौड़े और 40 cm मोटे लकड़ी के एक ब्लॉक से 2m x 35cm x 8 cm माप वाले कितने फट्टे बनाए जा सकते हैं ?
(1) 45
(2) 40
(3) 50
(4) 48
एक बच्चे ने प्रश्न हल किया : 1/2 + 1/3 = 2/5 । इस हल से सबसे उपयुक्त क्या निष्कर्ष निकाला जा सकता है?
(1) बच्चा नहीं जानता कि भिन्नों को संख्या रेखा पर कैसे प्रदर्शित किया जाता है
(2) बच्चे ने प्राकृतिक संख्याओं के जोड़ की अवधारणा को भिन्नों के जोड़ तक विस्तारिक किया है
(3) बच्चे को संख्याओं को जोड़ना नहीं आता है
(4) बच्चे को लघुत्तम समापवर्त्य लेना नहीं आता है